भारत-फ्रांस की रणनीतिक अंतरिक्ष वार्ता शुरू, 10 उपग्रह विकसित करने की योजना

भारत-फ्रांस की रणनीतिक अंतरिक्ष वार्ता शुरू, 10 उपग्रह विकसित करने की योजना

भारत और फ्रांस ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपनी लगभग छह दशक पुरानी साझेदारी को और गहरना करने के लिए रणनीतिक अंतरिक्ष वार्ता शुरू की है।

मंगलवार को विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत-फ्रांस रणनीतिक अंतरिक्ष वार्ता सोमवार को पेरिस में आयोजित की गई। भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने किया। फ्रांसीसी पक्ष का नेतृत्व वहां की यूरोप और विदेश मामलों के मंत्रालय में महासचिव ऐनी मैरी डेस्कोट्स ने किया। दोनों देशों के बीच छह दशक पुराना संबंध उपग्रह प्रक्षेपण तकनीक, अनुसंधान, परिचालन प्रयोगों, नवाचार और गहरे अंतरिक्ष में खोज के लिए साझेदारी जैसे क्षेत्रों में सहयोग तक फैला है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और फ्रांस के राष्ट्रीय अंतरिक्ष अध्ययन केंद्र (सीएनईएस) अंतरिक्ष चिकित्सा, अंतरिक्ष यात्रियों के स्वास्थ्य की निगरानी, जीवन सहायता, विकिरण सुरक्षा, अंतरिक्ष मलबा से सुरक्षा और व्यक्तिगत स्वच्छता प्रणाली जैसे क्षेत्रों में साझेदारी कर रहे हैं। दोनों देश हिंद महासागर में समुद्री यातायात प्रबंधन की निगरानी के लिए आठ से 10 उपग्रह विकसित करने की योजना बना रहे हैं।

इस माह बैप्टिस्ट ने किया था इसरो का दौरा
इस महीने की शुरुआत में सीएनईएस के अध्यक्ष फिलिप बैप्टिस्ट ने अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग के संभावित क्षेत्रों का पता लगाने, ज्ञान साझा करने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए बेंगलुरु में इसरो मुख्यालय का दौरा किया था। इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ के साथ बैपटिस्ट ने दोनों अंतरिक्ष एजेंसियों के बीच छह दशकों के सहयोग को याद किया और इसे आगे बढ़ाने और वर्तमान अंतरिक्ष पारिस्थितिकी तंत्र में चुनौतियों और अवसरों को संबोधित करने के लिए अपनी गहरी प्रतिबद्धता पर जोर दिया। सोमनाथ ने बैपटिस्ट को भारत द्वारा शुरू किए गए अंतरिक्ष क्षेत्र के सुधारों से उभरने वाले परिणामों और फ्रांस में उद्योगों की बढ़ती भागीदारी के आह्वान के बारे में जानकारी दी।

Related posts